कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 एनसीईआरटी समाधान – हम बीमार क्यों होते हैं

कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 एनसीईआरटी समाधान पाठ 13 हम बीमार क्यों होते हैं अभ्यास के प्रश्न उत्तर तथा पाठ के अन्य पेजों पर दिए गए प्रश्नों के जवाब के साथ साथ पाठ के महत्वपूर्ण प्रश्नों के जवाब विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 के ये समाधान सीबीएसई सत्र 2021-2022 के अनुसार संशोधित किए गए हैं। विभिन्न राजकीय बोर्ड जैसे यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, आदि जो एनसीईआरटी पुस्तकों का अनुसरण करते हैं, इन प्रश्न उत्तरों से मदद ले सकते हैं। मोबाइल से पढ़ने वाले छात्र कक्षा 9 विज्ञान ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) उत्तर

Q1

प्रतिविषाणुक औषधियाँ बनाना प्रतिजीवाणुक दवाइयों के बनाने की अपेक्षा अधिक कठिन है क्योंकि

[A]. विषाणु (वाइरस) परपोषी की मशीनरी का उपयोग करते हैं
[B]. विषाणु (वाइरस) के चारों ओर प्रोटीन से बना कवच होता है
[C]. विषाणु (वाइरस) में अपनी जैवरासायनिक प्रणाली बहुत कम होती है
[D]. विषाणु (वाइरस) सजीव और निर्जीव की सीमा रेखा पर हैं
Q2

निम्नलिखित में से किसके द्वारा एड्‌स नहीं फैल सकता है?

[A]. लैंगिक संसर्ग
[B]. गले मिलना
[C]. स्तनपान
[D]. रक्ताधान
Q3

निम्नलिखित में से कौन-सा रोग मच्छर से संचरित नहीं होता है?

[A]. मस्तिष्क ज्वर
[B]. डेंगू
[C]. टायफॉइड
[D]. मलेरिया
Q4

निम्नलिखित में से कौन-सा व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए प्रमुख नहीं है?

[A]. एक स्वच्छ स्थान में रहना
[B]. अच्छी आर्थिक स्थिति
[C]. सामाजिक समानता तथा मेल-जोल की भावना
[D]. एक बड़े और सुसज्जित भवन में रहना

स्वास्थ्य पर व्यक्तिगत और सामुदायिक समस्याओं का क्या प्रभाव होता है?

स्वास्थ्य पर व्यक्तिगत और सामुदायिक समस्याओं का प्रभाव
स्वास्थ्य एक व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और सामाजिक जीवन क्षमता की पूरी तरह से समन्वित अवस्था है, इसलिए कोई भी इसे अकेले पूरी तरह से प्राप्त नहीं कर सकता है। सभी जीवित चीजों का स्वास्थ्य आपके पड़ोस या आपके आसपास के वातावरण पर आधारित होता है। भौतिक कारक प्रायः पर्यावरण तथा परिवेश पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए: बाढ़, तूफान, चक्रवात आदि हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है।
मनुष्य समाज में रहता है। इसलिए, हमारा सामाजिक वातावरण हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। हम गांवों, कस्बों या शहरों में रहते हैं। ऐसे स्थानों पर हमारा भौतिक वातावरण सामाजिक वातावरण से निर्धारित होता है।

कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 के अतिरिक्त प्रश्न उत्तर

रोग का आभास हमें कैसे होता है?

जब कोई रोग होता है तब शरीर के एक अथवा अनेक अंगों एवं तंत्रों में क्रिया अथवा संरचना में ‘खराबी’ परिलक्षित होने लगती है। ये बदलाव (परिवर्तन) रोग के लक्षण दर्शाते हैं।

तीव्र तथा दीर्घकालिक रोगों में क्या अंतर है?

रोगों की अभिव्यक्ति भिन्न-भिन्न हो सकती है और कई कारकों पर निर्भर करती है। कुछ रोगों की अवधि कम होती है जिन्हें तीव्र रोग कहते हैं। हम सभी ने अनुभव किया है कि खाँसी-जुकाम बहुत कम अवधि तक रहते हैं। अन्य ऐसे रोग हैं जो लंबी अवधि तक अथवा जीवनपर्यंत रहते हैं, ऐसे रोगों को दीर्घकालिक रोग कहते हैं। इसका एक उदाहरण एलिप़ ेनटाइसिस अथवा फीलपाँव रोग है।

संक्रामक रोग क्या होते हैं?

रोग फैलने के कई कारण हो सकते हैं। इसका एक वर्ग है, संक्रामक कारक, जो अधिकांशत: सूक्ष्म जीव होते हैं। वह रोग जिनके तात्कालिक कारक सूक्ष्म जीव होते हैं उन्हें संक्रामक रोग कहते हैं। इसका कारण यह है कि सूक्ष्म जीव समुदाय में फैल सकते हैं और इनके कारण होने वाले रोग भी इनके साथ फैल जाते हैं।

लैंगिक संचारी रोग कैसे फैलते हैं?

लैंगिक क्रियाओं द्वारा दो लोग शारीरिक रूप से एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो कुछ सूक्ष्मजीवीय रोग जैसे सिफलिस अथवा एड्‌स (AIDS) लैंगिक संपर्क के समय एक साथी से दूसरे साथी में स्थानांतरित हो जाते हैं। यद्यपि ऐसे लैंगिक संचारी रोग सामान्य संपर्क जैसे हाथ मिलाना अथवा गले मिलना अथवा खेलकूद जैसे कुश्ती, अथवा और कोई अन्य विधि जिसमें हम सामाजिक रूप से एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं, से नहीं फैलते।

कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

प्रतिरक्षीकरण क्या है?

एक बार रोग होने पर उसी रोग से बचने की विधि को प्रतिरक्षीकरण कहते हैं। इस प्रक्रिया में रोगाणुओं (कमजोर रोगाणुओं) को शरीर में प्रवेश कराया जाता है। जब रोगाणु प्रतिरक्षा तंत्र पर पहली बार आक्रमण करते हैं तो प्रतिरक्षा तंत्र रोगाणुओं के प्रति क्रिया करता है और फिर इसका विशिष्ट रूप से स्मरण कर लेता है। इस प्रकार जब वही रोगाणु या उससे मिलता – जुलता रोगाणु संपर्क में आता है तो पूरी शक्ति से उसे नष्ट कर देता है। इससे पहले संक्रमण की अपेक्षा दूसरा संक्रमण शीघ्र ही समाप्त हो जाता है।

संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने की लिए आपके विद्यालय में कौन – कौन सी सावधानियाँ आवश्यक हैं?

संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने की लिए विद्यालय में निम्नलिखित सावधानियाँ आवश्यक हैं: रोगी साथी को अलग सीट पर बैठने या छुट्टी लेने की सलाह देना। कक्षा तथा स्कूल में सफाई का विशेष ध्यान रखना। रोगी होने पर अन्य साथियों में चर्चा करके रोग के प्रति जागरूकता पैदा करना। विद्यालय के चिकित्सक से परामर्श करना तथा रोग के बारे में सभी छात्रों को बताना। टीकाकरण आदि की व्यवस्था करना।

अच्छे स्वास्थ्य की दो आवश्यक स्थितियाँ बताइए।

अच्छे स्वास्थ्य की दो आवश्यक स्थितियाँ निम्नलिखित हैं: ताजा, स्वच्छ तथा पौष्टिक आहार सामुदायिक स्वच्छता

कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 पेज 203 के प्रश्न उत्तर
कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 पेज 210 के प्रश्न उत्तर
कक्षा 9 विज्ञान अध्याय 13 अभ्यास के प्रश्न उत्तर