एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 भूगोल अध्याय 1

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 सामाजिक विज्ञान भूगोल अध्याय 1 भारत – आकार और स्थिति के प्रश्न उत्तर, जो सीबीएसई सत्र 2022-2023 एक लिए संशोधित किए गए, यहाँ से प्राप्त किए जा सकते हैं। अभ्यास के प्रश्न उत्तर के साथ साथ विद्यार्थी यहाँ से पाठ पर आधारित अतिरिक्त महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तरों को भी प्राप्त कर सकते हैं। ये अतिरिक्त प्रश्न उत्तर परीक्षा के की दृष्टि से महत्वपूर्ण भी हैं। उत्तरों की भाषा सरल है इसलिए इसे आसानी से याद किया जा सकता है।

एनसीईआरटी समाधान ऐप

iconicon

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 भूगोल अध्याय 1

कक्षा 9 सामाजिक विज्ञान भूगोल अध्याय 1 के प्रश्न उत्तर

अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी में स्थित द्वीप समूह के नाम बताइए। दक्षिण में कौन-कौन से द्वीपीय देश हमारे पड़ोसी हैं?

लक्षद्वीप

उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं?

रूस, कनाडा, चीन, यु.एस.ए, ब्राज़ील और आस्ट्रेलिया।

हमारे उत्तर-पश्चिमी, उत्तरी तथा उत्तर-पूर्वी पड़ोसी देशों के नाम बताइए।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह।

भारत में किन-किन राज्यों से कर्क रेखा गुजरती है, उनके नाम बताइए।

मालदीप, श्रीलंका।

सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग में गुजरात के पश्चिमी भाग की अपेक्षा 2 घंटे पहले क्यों होता है, जबकि दोनों राज्यों में घड़ी एक ही समय दर्शाती है? स्पष्ट कीजिए।

भारत के देशान्तर से यह देखा गया है कि देशान्तर विस्तार पश्चिम से पूर्व की ओर लगभग 30° है। इसका मतलब है कि गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक लगभग दो घंटे का समय अंतराल होगा। स्थानीय समय में इस तरह के मतभेदों से बचने के लिए, पूरे देश को एक समान समय देने के लिए भारतीय मानक समय निर्धारित किया गया है। 82°30’पू∘ के मानक देशान्तर रेखा का स्थानीय समय पूरे देश द्वारा मानक समय के रूप में मनाया जाता है। इस कारण से हम पाते हैं कि पश्चिम में गुजरात की तुलना में अरुणाचल प्रदेश में सूर्य दो घंटे पहले उगता है, लेकिन घड़ियां उसी समय दिखाई देती हैं।

हिंद महासागर में भारत की केंद्रीय स्थिति से इसे किस प्रकार लाभ प्राप्त हुआ है?

हिंद महासागर के शीर्ष पर भारत का केंद्रीय स्थान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि:

    • (क) हिंद महासागर मार्गों के कारण भारत को एक रणनीतिक लाभ दिया है जो पश्चिम में यूरोप के देशों और पूर्वी एशिया के देशों को जोड़ता है।
    • (ख) यह भारत को पश्चिमी तट से पश्चिम एशिया, अफ्रीका और यूरोप के साथ और पूर्वी तट से दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ निकट संपर्क स्थापित करने में मदद करता है।
    • (ग) विशाल तटरेखा और प्राकृतिक बंदरगाह ने प्राचीन काल से अपने पड़ोसी और दूर के देशों के साथ व्यापार और वाणिज्य करने में भारत को लाभान्वित किया है।
    • (घ) इसने भारत को एशियाई महाद्वीप के बाकी हिस्सों की तुलना में एक अलग जलवायु दी है।
    • (ड़) किसी अन्य देश की भारत के रूप में हिंद महासागर पर इतनी लंबी तटरेखा नहीं है। यह हिंद महासागर में भारत की प्रमुख स्थिति है जिसने इसके बाद एक महासागर का नाम दिया है।

कक्षा 9 भूगोल अध्याय 1 के अतिरिक्त प्रश्न उत्तर

भौगोलिक दृष्टि से विश्व मानचित्र में भारत की स्थिति क्या है?

भारत एक विशाल देश है। यह उत्तरी गोलार्ध में स्थित है और इसका मुख्य भाग 8 ⁰4’ उत्तर से
37 ⁰6’ उत्तर अक्षांश तथा 68 ⁰7’ पूर्व से 97 ⁰25’ पूर्व देशांतर तक है। कर्क रेखा 23 ⁰30’ उत्तर में देश को लगभग दो बराबर भागों में बाँटती है। मुख्य भूभाग के दक्षिण-पूर्व में, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में तथा दक्षिण-पश्चिम में लक्षद्वीप द्वीप समूह
अरब सागर में स्थित हैं।

भारत का क्षेत्रफल कितना है और क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व में इसका कौन सा स्थान है?

भारत के भूभाग का कुल क्षेत्रफल लगभग 32.8 लाख वर्ग कि.मी. है। भारत का क्षेत्रफल विश्व के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल का 2.4 प्रतिशत है। स्पष्ट है कि भारत विश्व का सातवाँ बड़ा देश है। भारत की स्थल सीमा रेखा लगभग 15,200 कि.मी और समुद्री तट रेखा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा लक्षद्वीप समूह के साथ 7,516.6 कि.मी. है।

भारतीय मानक समय का निर्धारण कैसे किया जाता है?

गुजरात से अरुणाचल प्रदेश के स्थानीय समय में दो घंटे का अंतर है अत: 82 ⁰30’ पूर्व देशांतर रेखा को भारत की मानक याम्योत्तर माना गया है जो कि उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर से गुजरती है। अक्षांश का प्रभाव दक्षिण से उत्तर की ओर, दिन और रात की अवधि पर पड़ता है।

एशिया महाद्वीप में भारत की स्थिति क्या है?

भारतीय भूखंड एशिया महाद्वीप के पूर्व और पश्चिम के मध्य में स्थित है। भारतीय भूभाग एशिया महाद्वीप का दक्षिणी विस्तार है। हिंद महासागर जो कि पश्चिम में यूरोपीय देशों और पूर्वी एशियाई देशों को मिलाता है भारत को केंद्रीय स्थिति प्रदान करता है।

भारत का विश्व के देशों के साथ व्यापार कैसे होता था?

भारत का विश्व के देशों के साथ संपर्क युगों पुराना है परंतु यह संबंध समुद्री जलमार्गों की अपेक्षा भूभागों से होकर था। उत्तरी पर्वतों के दर्रों से अनेक यात्री प्राचीन काल में भारत आए। जबकि समुद्री मार्ग बहुत समय तक ज्ञात नहीं थे। इन मार्गों से प्राचीन समय से विचारों और वस्तुओं का आदान-प्रदान होता रहा है। भारत का पश्चिम-मध्य और पूर्वी एशिया तथा दक्षिणी एशिया के पड़ोसी देशों के साथ एक अद्भुत संपर्क रहा है।

भारत के पड़ोसी देश कौन हैं और उनकी भौगोलिक स्थिति क्या है?

भारत का दक्षिण एशिया में एक महत्त्वपूर्ण स्थान है। भारत में 28 राज्य आरै 8 केंद्र शासित क्षेत्र हैं। भारत की भूमि की सीमाएँ उत्तर-पश्चिम में पाकिस्तान और अप़गानिस्तान के साथ, उत्तर में चीन (तिब्बत) नेपाल और भूटान के साथ तथा पूर्व में म्यांमार व बांग्लादेश के साथ मिलती हैं। दक्षिण में समुद्र पार हमारे पड़ोसी दो द्वीप समूह राष्ट्र श्रीलंका और मालदीव हैं। भारत और श्रीलंका के बीच में छोटा समुद्री रास्ता पाक जलसंधि तथा मन्नार की खाड़ी है। मालदीव, लक्षद्वीप समूह के दक्षिण में स्थित है।

क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा एवं सबसे छोटा राज्य कौन-सा है?

भारत में 28 राज्य आरै 8 केंद्र शासित क्षेत्र हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर है। तथा सबसे छोटा राज्य गोवा है जिसका क्षेत्रफल 3702 वर्ग किलोमीटर है।

कक्षा 9 भूगोल अध्याय 1 एनसीईआरटी समाधान